spot_img
29.1 C
New Delhi
Sunday, June 13, 2021
spot_img

भारतीय महिलाएं जीवन और व्‍यवसाय में मनवा रही अपना लोहा

—उत्तर रेलवे के भंडार विभाग ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : उत्तर रेलवे प्रधान कार्यालय, बडौदा हाउस नई दिल्ली के भंडार विभाग द्वारा अंतर्राष्टीय महिला दिवस का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में प्रख्‍यात महिला शख्‍सियत सम्‍मिलित हुईं। इस अवसर पर उत्‍तर रेलवे प्रधान कार्यालय के भंडार विभाग और अन्‍य विभागों की महिला कर्मचारी भी मौजूद थीं। इस दौरान एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
वर्ष 1978 के बैच की आई.पी.एस अधिकारी विमला मेहरा इस कार्यक्रम की मुख्‍य अतिथि थीं। उत्तर रेलवे की अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी जया शर्मा और श्रीमती निर्मला रामलाल सम्‍मानित अतिथि थीं। उत्‍तर रेलवे की वरिष्‍ठ उपमहाप्रबंधक, चंद्रलेखा मुखर्जी विशेष आमंत्रित और वक्‍ता थीं। इस अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस को विभिन्‍न क्षेत्रों की महिला हस्‍तियों को समर्पित किया गया। प्रख्‍यात महिलाओं पर एक डॉक्‍यूमेंट्री भी प्रस्‍तुत की गई।

यह भी पढें…उत्तर रेलवे ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस, महिला कर्मी सम्मानित

उपस्‍थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विमला मेहरा ने भारतीय प्रशासन के विभिन्‍न विभागों में कार्यरत महिला कर्मचारियों की सराहना की। उन्‍होंने राज्‍य और अन्‍य पुलिस बलों में तैनात महिलाओं की तुलना में एकदम भिन्‍न और चुनौतीपूर्ण माहौल में कार्य करने वाली महिला रेल कर्मचारियों के योगदान को स्‍वीकार करते हुए उसकी सराहना की। तमाम चुनौतियों के बावजूद भारतीय महिलाएं जीवन और व्‍यवसाय के विभिन्‍न क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा रही हैं।

यह भी पढें…CISF : 52 वें स्थापना दिवस पर 1489 ASI को मिला तोहफा, बने उप-निरीक्षक

उत्‍तर रेलवे की वरिष्‍ठ उपमहाप्रबंधक, श्रीमती चंद्रलेखा मुखर्जी ने रेल परिचालन और अस्‍पताल कर्मचारियों के रूप में कार्य करने वाली फ्रंटलाइन महिला कर्मचारियों द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान अप्रत्‍याशित समय में सफलतापूर्वक कार्य करने की सराहना की। पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी जया शर्मा ने सभी महिला कर्मचारियों को आगे बढ़कर अपने कर्तव्‍यों का अपने पुरुष सहकर्मियों की तुलना में बेहतर तरीके से वहन करने के लिए प्रेरित किया।

Related Articles

epaper

Latest Articles