spot_img
30.1 C
New Delhi
Friday, October 22, 2021
spot_img

उत्तर रेलवे ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस, महिला कर्मी सम्मानित

महिलाएं रेलवे में भी अग्रणी, हर क्षेत्र में सफलता से कर रही हैं कार्य : गंगल
—दहेज जैसी कुप्रथा का पुरजोर विरोध करेंगे : शिखा गंगल

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल । उत्तर रेलवे प्रधान कार्यालय, बडौदा हाउस में अंतर्राष्टीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समापन उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, आशुतोष गंगल की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा, श्रीमती शिखा गंगल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं । इस दौरान उत्तर रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे । इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि शिखा गंगल ने संकल्प दोहराया कि हम लैंगिग भेदभाव नहीं करेंगे, साथ ही दहेज जैसी कुप्रथा का पुरजोर विरोध करेंगे ।


इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हमेशा ही नारी का स्थान सर्वोच्च रहा है। यह भी गर्व की विषय है कि भारतीय नारी ने अपनी प्रत्येक भूमिका में अपना सर्वोच्च योगदान दिया है । जहां तक भारतीय रेल का प्रश्न है, महिलाएं यहां भी अग्रणी है तथा प्रत्येक क्षेत्र में सफलता से कार्य कर रही हैं । महिलाओं की प्रत्येक क्षेत्र में भागीदारी की प्रशंसा की गयी । साथ ही महिलाओं से अपने अधिकारों के साथ ही साथ कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक रहने को कहा ।

250 से अधिक महिला कर्मियों ने जांच शिविर का लाभ उठाया

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजन के अवसर पर आज एक स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें स्त्री संबंधी समस्याओं, एनीमियां, खून की जांच, अस्थि रोग संबंधित समस्याओं व उनकी जांच कर निदान करने के विषय में महिला कर्मियों को अवगत कराया गया । 250 से अधिक महिला कर्मियों ने इस जांच शिविर का लाभ उठाया । महिलाओं के लिए कुछ प्रतियोगिताओं यथा रंगोली प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतिस्पर्धा व केक-वेइंग प्रतिस्पर्धा का भी आयोजन किया गया । इसमें महिलाओं ने बढ़ चढकर हिस्सा लिया व इसका बखूबी आनंद उठाया । समारोह के अंत में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला कर्मियों को प्रशस्ती-पत्र व उपहारों से सम्मानित किया गया ।

Related Articles

epaper

Latest Articles