35.1 C
New Delhi
Monday, May 27, 2024

महिलाओं के नेतृत्व में विकास पर कार्यशाला, जुटेंगी दिग्गज हस्तियां

गोवा /टीम डिजिटल । नीति आयोग के राज्य सहायता मिशन के तत्वावधान में, महिला उद्यमिता मंच (Women Entrepreneurship Forum) गोवा सरकार के सहयोग से एक राज्य स्तरीय कार्यशाला की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह कार्यशाला 3 अक्टूबर को सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (एनआईओ) ऑडिटोरियम, गोवा में होगी। इसमें स्वयं सहायता समूहों, सामूहिक संस्थाओं, महिला समूहों, सरकारी अधिकारियों और निजी क्षेत्र के प्रतिनिधियों सहित महिला उद्यमियों का स्वागत किया जाएगा।
महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) की शुरूआत नीति आयोग में हुई और अब सार्वजनिक-निजी भागीदारी में परिवर्तित हो गया है, जहां महिला उद्यमियों को एक स्थान पर महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होती हैं, जिसमें सरकारी योजनाओं, इनक्यूबेटर, एक्सेलेरेटर और निजी क्षेत्र की पहल,सामुदायिक पृष्ठ, और परामर्श मॉड्यूल के लिए स्मार्टमैच सुविधा शामिल है।

— कार्यशाला में पश्चिम भारत की महिला उद्यमियोंके साथ शामिल होंगे
—महिला उद्यमियों के लिए ज्ञान प्राप्त करने, अनुभव साझा करने का अवसर

राज्य सहायता मिशन, नीति आयोग की एक व्यापक पहल है, जिसे 2047 तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके सामाजिक आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में समर्थन देने के लिए रणनीतिक रूप से डिज़ाइन किया गया है। राज्य सहायता मिशन के तहत, केंद्र-राज्य के बीच आदान-प्रदान और साझेदारी बनाने के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है।

महिलाओं के नेतृत्व में विकास पर कार्यशाला, जुटेंगी दिग्गज हस्तियां
यह कार्यशाला डब्ल्यूईपी राज्य कार्यशाला श्रृंखला की शुरुआत का प्रतीक है। इसका प्राथमिक लक्ष्य महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) के बारे में जागरूकता बढ़ाना और डब्ल्यूईपी द्वारा शुरू की गई अग्रणी पहलों की एक श्रृंखला का अनावरण करना है। इन पहलों में उद्यम अपलिफ्ट शामिल है, जो एआईसी-जीआईएम-डब्ल्यूईपी के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास है, साथ ही अन्य रोमांचक साझेदारी के साथ-साथ हरित महिला उद्यमियों के लिए तैयार किए गए समर्थन समूहों की शुरूआत भी शामिल है।

पूरी कार्यशाला में, परामर्श, कौशल विकास, वित्त तक पहुंच और अनुपालन जैसे विषयों पर गहन बातचीत और गहन चर्चाएं होंगी।

कार्यशाला में वक्ताओं की एक प्रभावशाली श्रृंखला होगी, जिसमें गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के सारस्वत, नीति आयोग के सीईओ बी.वी.आर. सुब्रमण्यम जैसी जानी-मानी हस्तियां शामिल होंगी। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, रिलायंस फाउंडेशन, पीरामल फाउंडेशन, आईसीएआई (इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया), सिडबी, ओला फाउंडेशन जैसे प्रतिष्ठित संगठनों और अन्य के प्रतिनिधि भी इसमें भाग लेंगे। गोवा राज्य महिला स्वयं सहायता समूह एसोसिएशन की अध्यक्ष सुलक्षणा पी सावंत समापन सत्र की शोभा बढ़ाएंगी।

यह कार्यक्रम महिला उद्यमियों के लिए ज्ञान प्राप्त करने, अनुभव साझा करने और मूल्यवान संसाधनों और सहायता तक पहुंचने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करेगा। इसके अलावा, यह सरकार और निजी क्षेत्र को महिला उद्यमियों का समर्थन करने और अधिक समावेशी और न्यायसंगत उद्यमशील इकोसिस्टम बनाने के लिए अपना समर्पण प्रदर्शित करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करेगा।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles