15.1 C
New Delhi
Tuesday, February 27, 2024

CM योगी का दावा, अब पिछड़ा नहीं है प्रदेश, कई मामलों में अव्वल है UP

लखनऊ/ अदिति सिंह। उत्तर प्रदेश को कभी पिछड़ा राज्य माना जाता था, मगर अब यह तस्वीर बदल रही है। वर्ष 2017 में सत्ता संभालने के बाद प्रदेश के कायाकल्प का जो मार्ग ‘डबल इंजन’ की सरकार ने सुनिश्चित किया है, उसकी एक झांकी सदन में भी देखने को मिली। नेता सदन सीएम योगी ने शुक्रवार को विधान सभा में अपने संबोधन के दौरान 2017 से अब तक उत्तर प्रदेश के बदलते परिदृष्य का खाका खींचा, जिसमें उत्तर प्रदेश कई मामलों में देश में अग्रणी नजर आया। सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश के ‘मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन’ के तौर पर उभर रहा है और कई उपलब्धियां ऐसी हैं जिसने उत्तर प्रदेश को देश समेत पूरी दुनिया में एक ब्रांड के तौर पर स्थापित किया है। सीएम ने कहा कि चाहें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री जनधन योजना में गरीबों के अकाउंट खुलवाने जैसी केंद्र की योजनाओं को लागू करने की बात हो, या फिर वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट व ग्राम सचिवालय हो, उत्तर प्रदेश देश में प्रेरणा बनकर उभर रहा है। सीएम योगी ने सदन में संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास में डबल इंजन की सरकार की मुख्य भूमिका रही है। पीएम मोदी के विजन के कारण केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं के उचित क्रियान्वयन के जरिए प्रदेश की गरीब व वंचित जनता तक सर्वाधिक लाभ पहुंचाने का कार्य प्रदेश सरकार ने किया है। फिर बात चाहें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की हो, प्रधानमंत्री जनधन योजना में गरीबों के अकाउंट खुलवाने की हो या प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण) के जरिए लाभार्थियों तक समुचित लाभ पहुंचाने की हो, इन सभी मामलों में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत योजना, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के क्रियान्वयन में भी उत्तर प्रदेश ने देश के अन्य राज्यों के समक्ष नजीर पेश की है।

किसानों को लाभ देने के मामले में भी UP उदाहरण

सीएम योगी ने कहा कि किसानों के हित की रक्षा करने में भी उत्तर प्रदेश की डबल इंजन की सरकार ने उदाहरण पेश किया है। एक ओर, सर्वाधिक चीनी व एथेनॉल उत्पादन से उत्तर प्रदेश के साख में वृद्धि हुई है, वहीं प्रदेश डीबीट के माध्यम से किसानों को लाभ देने में उम्दा प्रदर्शन कर रहा है।

इस लिहाज से भी उत्तर प्रदेश है अव्वल…
-ई-प्रॉस्क्यूशन प्रणाली लागू करने में
-अटल पेंशन योजना के क्रियान्वयन
-वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की स्थापना में
-आयुष्मान योजना के जरिए लाभ पहुंचाने में

यूपी की इन उप्लब्धियों ने बढ़ाया देश का गौरव 

देश का पहला इनलैंड वाटर वे, रैपिड रेल संचालित करने वाला राज्य, फ्रेट विलेज वाराणसी में बन रहा है। सर्वाधिक एक्सप्रेस वे वाला राज्य, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में एचीवर स्टेट, सर्वाधिक वृक्षारोपण, जैम पोर्टल से टॉप बायर यूपी है। ई प्रिक्योरमेंट में, ई टेंडरिंग में, सर्वाधिक कृषि क्षेत्र में नेचुरल फॉर्मिंग, सर्वाधिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त करने के मामले में भी यूपी अव्वल है।

ओडीओपी, मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ने बढ़ाया UP का मान 

सीएम योगी ने कहा कि यूपी की बहुत सी स्कीम दुनिया के अंदर एक ब्रांड बन चुकी है। जैसे वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट। वहीं, ग्राम सचिवालय का कार्यक्रम, आकांक्षात्मक विकास खंड, जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना देश के अंदर काफी हाईलाइट हुई हैं। सभी इसके मॉडल को समझना चाहते हैं। साथ ही महिला अपराधों में सजा दिलाने के मामले में भी यूपी अव्वल है।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles