32.1 C
New Delhi
Monday, July 15, 2024

भारतीय रेलवे के जांबाज खिताब के लिए राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भाग लेंगे

नई दिल्ली /अदिति सिंह : सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप (पुरुष एवं महिला) –2021-22 का आयोजन 19 मार्च 2022 से 31 मार्च, 2022 के दौरान भुवनेश्वर (ओडिशा) में किया जाएगा। रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी), जोकि भारतीय रेलवे (आईआर) की खेल शाखा है, इस चैंपियनशिप में भारतीय रेलवे की ओर से एक मजबूत दल भेजेगा। भारतीय रेलवे की पुरुष टीम पिछले चार वर्षों से लगातार राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप की विजेता रही है और रेलवे महिला टीम पिछले दो राष्ट्रीय चैंपियनशिप में विजेता रही है। यह सर्वविदित है कि भारतीय रेलवे देश के उन सबसे बड़े प्रतिष्ठानों में से एक है जो खिलाड़ियों को रोजगार प्रदान करता है और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड खेलों के प्रसार से जुड़ी गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में तथा जहां खेल, वहां रेल की भावना के अनुरूप न सिर्फ भारतीय रेलवे (आईआर) के खिलाड़ियों बल्कि देश के अन्य खिलाड़ियों को उनके खेल कौशल में सुधार और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षण एवं सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से खेलों से संबंधित बुनियादी ढांचे को विकसित करता है। खेल की विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल लगभग 3000 खिलाड़ियों सहित लगभग 10000 खेल कर्मचारियों के साथ भारतीय रेलवे (आईआर) देश में पुरुष और महिला खिलाड़ियों का सबसे बड़ा नियोक्ता है।

—19 मार्च से 31 मार्च के बीच भुवनेश्वर में आयोजित की जाएगी चैंपियनशिप
—चैंपियनशिप में भारतीय रेलवे की ओर से एक मजबूत दल भेजेगा
—रेलवे महिला टीम पिछले दो राष्ट्रीय चैंपियनशिप में विजेता रही है

यह भी एक उल्लेखनीय तथ्य है कि भारतीय रेलवे के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर देश का नाम रौशन करने में उत्कृष्ट भूमिका निभाई है। चाहे राष्ट्रमंडल खेल हों या एशियाई खेल हों या फिर ओलंपिक, भारत के प्रदर्शन में भारतीय रेलवे के खिलाड़ियों का एक बड़ा योगदान रहा है।
भारतीय रेलवे ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में देश के लिए रजत पदक जीतने वाली और ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारत की पहली भारोत्तोलक सुश्री एस. मीराबाई चानू, सतीश शिवलिंगम, रेणु बाला एवं संजीता चानू जैसे अर्जुन पुरस्कार विजेताओं और कई अन्य प्रसिद्ध भारोत्तोलकों को उभारा है।

 

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles