33.1 C
New Delhi
Monday, July 15, 2024

Khelo India: सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे खेलो इंडिया के पदक विजेता

नयी दिल्ली /अदिति सिंह । खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Sports Minister Anurag Thakur) ने कहा कि संशोधित मानदंडों के बाद खेलो इंडिया के पदक विजेता भी अब सरकारी नौकरी पाने के लिए पात्र होंगे। ठाकुर ने कहा कि यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र, जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने तथा खेल को एक आकर्षक और व्यवहार्य करियर विकल्प में बदलने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने खेल मंत्रालय के परामर्श से सरकारी नौकरी चाहने वाले खिलाड़ियों के लिए पात्रता मानदंडों में संशोधन किया है। ठाकुर ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा, खेलो इंडिया खेलों (युवा, विश्वविद्यालय, पैरा और शीतकालीन) के पदक विजेता खिलाड़ी अब सरकारी नौकरी पाने के पात्र होंगे। इसके साथ ही विभिन्न खेलों में समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए खेलों और आयोजनों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है।

खेलो इंडिया:सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे खेलो इंडिया के पदक विजेता
—खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान,संशोधित मानदंडों के बाद मिलेगी नौकरी

उन्होंने कहा, ये संशोधित नियम भारत को खेलों की महाशक्ति बनाने में हमारे एथलीटों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं। खेलो इंडिया खेलों का पहली बार 2018 में आयोजन किया गया था। इससे पहले कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने अपने आदेश में कहा था, खेल विभाग से परामर्श के बाद अधिक स्पष्टता लाने, हाल के समय में महत्व हासिल करने वाली प्रतियोगिताओं को इसमें शामिल करने और इन प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए दिशानिर्देशों की समीक्षा की गई। आदेश के अनुसार जिन प्रतियोगिताओं को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा दिया गया है उनमें राष्ट्रीय खेल महासंघों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप, भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा आयोजित राष्ट्रीय खेल तथा खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल, खेलो इंडिया युवा खेल, खेलो इंडिया शीतकालीन खेल और खेलो इंडिया पैरा खेल शामिल हैं। संशोधित नियमों के तहत, खेलो इंडिया युवा खेलों (18 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रतिभागियों के लिए), खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों, खेलो इंडिया पैरा खेलों और खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों जैसे आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी अब सरकारी रोजगार के अवसरों के पात्र होंगे। इसके अलावा भारतीय स्कूल खेल महासंघ में उपलब्धि हासिल करने वाले भी ऐसे पदों के लिए अपनी पात्रता बनाए रखेंगे। इसके मुताबिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शतरंज प्रतियोगिताओं अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी सरकारी नौकरी के पात्र होंगे। जिन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय आयोजनों में देश या राज्य का प्रतिनिधित्व किया है, या जूनियर राष्ट्रीय टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है वे भी रोजगार के लिए पात्र होंगे। इस मामले में उम्मीदवारों को प्राथमिकता देने के लिए खेल उपलब्धियों पर आधारित तैयार किया गया पदानुक्रम का पालन किया जाएगा।

latest news

1 COMMENT

  1. खेल मंत्री shri अनुराग ठाकुर जी का यह सराहनीय पहल है ।इससे देश के ग्रामीण क्षेत्र के बेटियों ,लड़कों और खेल में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का हौसला बढ़ेगा और वह सरकारी नौकरी की ओर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles