29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Lok Sabha : PM मोदी-शाह की मौजूदगी में 150 सीटों पर मंथन,आउट होंगे कई दिग्गज

नई दिल्ली/ सुनील पाण्डेय । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की केंद्रीय चुनाव कमेटी (Central Election Committee) की पहली बैठक लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में गुरुवार देर रात तक चली। बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष जेपी नडडा ने की। जबकि गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडवीस, समेत सीईसी के सभी शीर्ष नेता मौजूद रहे। इसके अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री यूपी से योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), उत्तराखंड से पुष्कर धामी, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री, और यूपी के दोनों उपमुख्यमंत्री, सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष भी मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे।
सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक के बाद पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए देश के सबसे बडे राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान एवं छत्तीसगढ की 150 से अधिक सीटों पर मंथन हुआ है। इस दौरान कई चर्चित चेहरों के टिकट भी कटने की संभावना जताई गई।

—BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आधी रात तक चली
—एक-दो दिन में लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी हो सकती है
—यूपी,उत्तराखंड,मध्य प्रदेश, राजस्थान की सीटों पर मंथन

लिहाजा, बहुत जल्द 125 से अधिक सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए जा सकते हैं। बैठक के दौरान नेताओं द्वारा 2014 के लोकसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हारी हुई सीटों पर चर्चा हुई। सूत्रों का कहना है कि उम्मीदवारों की लिस्ट एक-दो दिन में जारी हो सकती है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, धर्मेंद्र प्रधान,स्मृति ईरानी,पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर,आरके सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत,किरण रिजीजू,राव इंद्रजीत, अनुप्रिया पटेल, संजीव बालियान, मनसुख मांडविया आदि कई दिग्गजों के नाम हो सकते हैं। लोकसभा चुनाव में भाजपा सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। बुधवार को पार्टी के कोर ग्रुप में इस पर भी सहमति बनी। बैठक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी सहित रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं को कहां से उतारा जाए, इस पर भी मंथन हुआ। एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि इस बार महिला प्रत्याशियों की संख्या पिछले बार से 33 प्रतिशत ज्यादा होगी। 2019 में 53 महिलाएं भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरी थीं। 33 प्रतिशत ज्यादा के हिसाब से 70 महिलाओं को टिकट मिल सकता है। इससे पहले कोर ग्रुप की बैठक में 23 राज्यों के संभावित प्रत्याशियों की सूची रखी गई। नए चेहरों पर भी चर्चा हुई।

Lok Sabha : PM मोदी-शाह की मौजूदगी में 150 सीटों पर मंथन,आउट होंगे कई दिग्गज

गौरतलब है कि कोर ग्रुप की बैठक में मप्र पैनल के संभावित नामों पर एक दौर की चर्चा हो गई। त्रिपुरा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड के नामों पर देर रात तक मंथन चला। सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, पुरुषोत्तम रूपाला, मनसुख मांडविया, राजीव चंद्रशेखर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। अगले दो साल में विदेश मंत्री जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भी कार्यकाल पूरा होना है। इन्हें भी लोकसभा चुनाव में उतारने पर मंथन हो रहा है। निर्मला और राजीव को कर्नाटक, जयशंकर को केरल या तमिलनाडु तो भूपेंद्र को हरियाणा या राजस्थान और धर्मेंद्र को ओडिशा से उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

latest news

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles