spot_img
11.1 C
New Delhi
Saturday, January 29, 2022
spot_img

दिल्ली में 9वीं और 11वीं कक्षाओं के एग्जाम कैंसिल

spot_imgspot_img
– मिड टर्म एग्जाम के आधार पर जारी किया जाएगा रिजल्ट- मनीष सिसोदिया
– 22 जून को कक्षा 9 और 11 के विद्यार्थियों का शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर जारी किया जाएगा रिजल्ट
– एसएमएस और व्हाट्सएप्प के द्वारा भी विद्यार्थियों तक भेजा जाएगा उनका रिजल्ट
– सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 तक की एडमिशन प्रक्रिया कल से शुरू, शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर जाकर करवा सकते है रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली, साधना मिश्रा: दिल्ली में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया है। मिड टर्म परीक्षाओं के आधार पर इन विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 की एडमिशन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू हो जाएगी। गुरुवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें एडमिशन और एग्जामिनेशन प्रक्रिया को लेकर निर्णय लिए गए। बैठक में 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की प्रमोशन पॉलिसी और कक्षा 6 से 9 के विद्यार्थियों के लिए सरकारी विद्यालयों में दाखिले के विषयों पर निर्णय लिए गए। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की।
छात्राओं को डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षाओं में प्रमोट किया गया
Indradev shukla

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केजी से कक्षा 8 के विद्यार्थियों को तो नो- डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया था लेकिन 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में उनके रिजल्ट और आगे की पढ़ाई को लेकर अनिश्चित्ताएं बनी हुई थी। 9वीं और 11 वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा को 12 अप्रैल 2021 को स्थगित कर दी गई थी इसके बाद दिल्ली सरकार ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए इन कक्षाओं की परीक्षाओं को कैंसिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने साझा किया कि:

• जो प्राइवेट स्कूल मिड टर्म और वार्षिक परीक्षा आयोजित कर चुके है, वो शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए प्रोमोशन पॉलिसी के तहत रिजल्ट जारी कर सकते है।

Indradev shukla

• जिन स्कूलों में मिड टर्म के एग्जाम नहीं हो पाए या जो बच्चे किसी कारण सभी एग्जाम नहीं दे पाए ऐसी स्थिति में उनके द्वारा मिड टर्म एग्जाम में जिन 2 विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया है, उसके अनुसार बाकी विषयों में अंक दिए जाएंगे। ये व्यवस्था सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के लिए लागू होगी।

• दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट 22 जून को शिक्षा निदेशालय के वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट व्हाट्सएप्प और एसएमएस के द्वारा उनके फ़ोन पर भी भेजा जाएगा। कोई भी स्कूल रिजल्ट के लिए अपने विद्यार्थियों को विद्यालय में नहीं बुलायेगा।

• जिन विद्यार्थियों ने सिर्फ एक विषय का मिड टर्म एग्जाम दिया है या किसी भी विषय का मिड टर्म एग्जाम नहीं दिया है और जो विद्यार्थी मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स नहीं ला पाए है उन्हें जुलाई में री-असेसमेंट का मौका दिया जाएगा। री-असेसमेंट के लिए विद्यार्थियों को किसी परीक्षा में नहीं बैठना पड़ेगा बल्कि प्रोजेक्ट्स और स्कूल बेस्ड असाइनमेंट के द्वारा उनका री-असेसमेंट किया जाएगा। री-असेसमेंट से संबंधित सभी गाइडलाइंस शिक्षा निदेशालय द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।

शिक्षा निदेशालय दिल्ली के वेबसाइट पर 11 जून से 30 जून तक किया जाएगा रजिस्ट्रेशन
उपमुख्यमंत्री ने कक्षा 6 से 9 में सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। शिक्षा निदेशालय दिल्ली के वेबसाइट पर जाकर 11 जून से इन कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी। इसके बाद 5 जुलाई से आवेदनकर्ताओं का उनके पात्रता के आधार पर एडमिशन शुरू कर दिया जाएगा। जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें दूसरा मौका भी दिया जाएगा और उनके लिए 23 जुलाई से दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 6 अगस्त तक चलेगी।
spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img