spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

निरंकारी मिशन ने दिल्ली में बनाया 1000 बेड का कोविड केयर सेंटर

–कोविड ट्रीटमेंट सैंटर में भोजना-पानी को निरंकारी मिशन देगा
–स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने पूरी टीम के साथ किया मुआयना
–निरंकारी मिशन ने देशभर के भवनों में बनाया कोविड सेंटर

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : दिल्ली में कोरोना महामारी और अस्पतालों में बेड की कमी को पूरा करने के लिए एक बार फिर संत निरंकारी मिशन ने बड़ी पहल की है। मिशन अपनी तरफ से दिल्ली के बिगड़े हालात को देखते हुए बुराड़ी रोड पर स्थित ग्राउंड नंबर-8 के सत्संग भवन में 1000 बेड का विशाल अस्थायी कोरोना केयर सेंटर बनाया है। इसमें कोरोना के हल्के पीडि़त मरीजों को रखा जाएगा। मिशन की ओर से मरीजों को भोजन और पानी सहित बाकी सुविधाएं की जाएगी। जबकि चिकित्सीय सुविधाएं दिल्ली सरकार की ओर से की जाएगी।


मिशन की प्रमुख सदगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशन में तैयार किए गए विशेष कोविड ट्रीटमेंट सेंटर को देखने के लिए आज यहां दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ दौरा किया। इस मौके पर संत निरंकारी मंडल के सचिव जोगिंदर सुखीजा के साथ कोविड सेंटर का निरीक्षण किया और संतुष्टि प्रकट करते हुए इस स्थान पर संत निरंकारी मिशन की ओर से कोविड-19 ट्रीटमेंट सेंटर बनाने की अनुमति भी प्रदान की। स्वास्थ्य मंत्री ने मिशन की ओर से की गई इस पहल के लिए सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज का धन्यवाद किया। इसके अलावा देशभर के सभी सत्संग भवनों को कोविड वैक्सिनेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को दिया गया था। जिसकी मंजूरी के बाद देशभर के सैंकड़ों निरंकारी सत्संग भवन कोविड-19 के टीकाकरण सैंटर में परिवर्तित हो चुके हैं। कई निरंकारी भवनों को ‘कोविड-19 ट्रीटमेंट सेंटर में परिवर्तित किया जा रहा है, जैसे- उधमपुर, मुंबई, पुणे इत्यादि। साथ ही साथ संत निरंकारी मिशन के कई सत्संग भवन काफी समय से क्वारंटाईन सेंटर के रुप में, सम्बन्धित प्रशासनों को उपलब्ध कराये गए हैं।

निरंकारी मिशन शुरू से अभियान में रहा शामिल

बता दें कि देश में कोविड-19 के आरंभ से ही संत निरंकारी मिशन की ओर से राशन-लंगर बांटने से लेकर आर्थिक रूप में केन्द्र तथा कई राज्य सरकारों के आपातकालीन निधी कोषों में धनराशि जमा की गई। साथ ही पीपीई किट्स, मास्क इत्यादि साधन उपलब्ध कराये गए और देशभर में लगातार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा
मिशन की इन सभी गतिविधियों में संत निरंकारी मिशन की मानवता को समर्पित विचारधारा की झलक प्रतिबिंबित होती है।

Related Articles

epaper

Latest Articles