spot_img
27.1 C
New Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

विश्व पर्यावरण दिवस : दिल्ली में औषधीय पौधों के मेगा वृक्षारोपण अभियान का श्रीगणेश

— दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी से कोई भी मुफ्त में औषधीय पौधे ले सकता है
— दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक चलाएगा वृक्षारोपण अभियान
— वन महोत्सव आयोजित करेगी और शहर भर में 33 लाख पौधे लगाएंगे

नई दिल्ली /साधना मिश्रा : दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि दिल्ली सरकार आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औषधीय पौधों का मेगा प्लांटेशन ड्राइव शुरू कर रही है। दिल्ली सरकार की दिल्ली भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जाकर मुफ्त में औषधीय पौधे ले सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक एक मेगा वृक्षारोपण अभियान/वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और  शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगी। इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए शामिल होंगे।

एनसीआर में लगभग 10 थर्मल पावर प्लांट
विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को पौधारोपण की विस्तृत योजना से अवगत कराया। गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे कि वृक्ष प्रत्यारोपण नीति लाना,एंटी डस्ट कम्पैन , इलेक्ट्रिक वाहन नीति,रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ, दिल्ली सरकार बायो डीकंपोजर का उपयोग करके पराली जलाने के समाधान के साथ आने वाली पहली राज्य सरकार है। उन्होंने कहा दिल्ली सहित उत्तर भारत के वायु प्रदूषण का कारण कई अन्य कारक हैं। एनसीआर में लगभग 10 थर्मल पावर प्लांट हैं जो इस प्रदूषण के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हैं। दिल्ली सरकार ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

यह भी पढ़े… कोविड की संभावित तीसरी लहर को लेकर दिल्ली सरकार की बडी तैयारी

दिल्ली सरकार की नर्सरी से प्राप्त करें मुफ्त में औषधीय पौधे
उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा उठाए गए इन सभी कदमों के साथ-साथ दिल्ली  में बेहतर वातावरण विकसित करने के लिए और कदम उठाने चाहिए। आज हमने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर औषधीय पौधों का मेगा वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। दिल्ली सरकार की शहर भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जा सकता है और मुफ्त में औषधीय पौधे प्राप्त कर सकता है। हम एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया  हैं जिसमें इन औषधीय पौधों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी है। दिल्ली सरकार की नर्सरी में जो औषधीय पौधे  उपलब्ध हैं उसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम, तुलसी इत्यादि हैं। दिल्ली में हमारी 14 नर्सरी हैं और दिल्ली के नागरिकों की आसानी के लिए, हमने इनमें से प्रत्येक नर्सरी के लिए एक समन्वयक नियुक्त किया है। हम इन समन्वयकों के फोन नंबर साझा कर रहे हैं। मैं दिल्ली के नागरिकों से अपील करूंगा कि नर्सरी में जाने से पहले इन लोगों से संपर्क करें।

दिल्ली में 26 जून से 11 जुलाई तक मेगा वृक्षारोपण अभियान
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक मेगा वृक्षारोपण अभियान/ वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और हम शहर भर में 33  लाख से अधिक पौधे लगाएंगे। इस मेगा वृक्षारोपण अभियान में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, अध्यक्ष दिल्ली विधानसभा, सभी विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए भाग लेंगे। मेगा वृक्षारोपण अभियान को दिल्ली सरकार के कई अलग-अलग विभागों और एजेंसियों द्वारा पर्यावरण विभाग, डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस और अन्य के साथ चलाया जाएगा। 9 जून को हम इन सभी एजेंसियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे और पूरी योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

यह भी पढ़े… उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में रोपित किया रूद्राक्ष का पौधा

एक पौधा जिंदगी के नाम
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार द्वारा किए गए अथक कार्यों से हमें दिल्ली के वायु प्रदूषण को 25% तक कम करने में मदद मिली है। मुझे विश्वास है कि  दिल्ली के नागरिक इस बार भी मेगा प्लांटेशन ड्राइव को सफलतापूर्वक चला पाएंगे। आज मैं दिल्ली के नागरिकों से अपील करना चाहता हूं कि हर नागरिक एक पेड़ लगाए। यह हमारा जीवन है। इसलिए इस अभियान का नाम “एक पौधा जिंदगी के नाम” रखा गया है। मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से भी अपील करूंगा कि जन्मदिन या वर्षगांठ के अवसर पर कृपया एक पौधा लगाएं। दिल्ली सरकार दिल्ली के नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में चलाएगी और इसे सफल बनाएगी।

Related Articles

epaper

Latest Articles