29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

क्रू चेंजिंग के कारण लेट चल रही रेलगाडि़यां, भडके Northern Railway के GM

नई दिल्ली /संतोष तिवारी । उत्‍तर रेलवे (Northern Railway) के महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी ने उत्तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ आज प्रधान कार्यालय, बड़ौदा हाउस, नई दिल्‍ली में उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की । बैठक में अन्‍य विषयों के साथ-साथ रेलपथों पर संरक्षा, रेल परिचालन, सुरक्षा  और मालभाड़ा लदान जैसे विषयों पर चर्चा की गयी ।
महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है । उन्‍होंने रेलपथों, वैल्‍डों के निरीक्षण और उनके लुब्रिकेशन को प्राथमिक आधार पर करने पर बल दिया। उन्‍होंने रात्रिकालीन गश्‍तों एवं निरीक्षणों को बढ़ाने के निर्देश दिए । महाप्रबंधक ने पिछले सप्‍ताह में हुई अप्रिय घटनाओं पर चर्चा की । पटरियों और वैल्‍डों की दरारों, समपारों, यार्डों में अवपथन और ओएचई फेलियर के मामलों पर विस्‍तार से चर्चा की ।

 — उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी ने की समीक्षा बैठक
—रेल पथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास का परामर्श दिया
—संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की रफ्तार बढ़ाने के निेर्देश दिए
—बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाए रखना चाहिए
—रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए

महाप्रबंधक ने रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने और हाई-स्‍पीड रेल सेक्‍शनों में रेल पटरियों के साथ-साथ चारदीवारी बनाने पर बल दिया । उन्‍होंने रेल पटरियों को पार करने की घटनाओं को गम्‍भीरता से लिया । उन्‍होंने संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेल पथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास का परामर्श दिया ।
श्री चौधुरी ने क्रू चेंजिंग प्‍वाइंटों पर क्रू चेंज के कारण रेलगाडि़यों के रूके रहने पर चिंता जताई और मंडलों को निर्देश दिए कि क्रू चेंजिंग न्‍यूनतम सम्‍भावित समय में पूरा किया जाये ताकि इस कारण रेलगाडि़यों चलने में होने वाले विलम्‍ब को रोका जा सके । उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों को समयपालनबद्धता बनाए रखने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की रफ्तार बढ़ाने के निेर्देश दिए ।
उन्‍होंने कहा कि निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी प्रणाली  पर भी प्रमुखता से ध्‍यान दिया जाना चाहिए क्‍योंकि रेलवे के विकास पर इन परियोजनाओं की प्रगति निर्भर करती है । उन्‍होंने विभाग प्रमुखों से निर्धारित समय में विशेष निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ।
महाप्रबंधक ने फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट को और मजबूती प्रदान करने के लिए, महाप्रबंधक ने कहा कि बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों की पहुँच को विस्तारित करने के लिए कहा । उन्‍होंने निर्देश दिए कि बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाए रखना चाहिए । उन्‍होंने रेलवे द्वारा जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए। उत्‍तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles