16.1 C
New Delhi
Tuesday, February 27, 2024

BJP ने 10 राज्यों से राज्यसभा के लिए 18 प्रत्याशी उतारे

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय । भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को राज्यसभा के लिए 18 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया। इसमें उत्तर प्रदेश से 6 प्रत्याशी उतारे हैं। यूपी से सबसे चर्चित नामों में पूर्व भाजपा अध्यक्ष एवं ब्राहमण चेहरा डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को प्रत्याशी बनाया गया है। उनके साथ डॉ. राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को राज्यसभा का टिकट दिया गया है। को उम्मीदवार बनाया है। एक सीट पर अभी प्रत्याशी नहीं उतारा गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश से कविता पाटीदार, कर्नाटक से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और जिग्नेश को उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा ने दिग्गज नेता एवं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और डॉ. अनिल सुखदेवराव बोंडे को महाराष्ट्र से उम्मीदवार के तौर पर चुना है।

—यूपी से डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, 2 महिलाओं सहित 6 को टिकट
—कर्नाटक से निर्मला सीतारमण, महाराष्ट्र से पीयूष गोयल को उतारा

पार्टी महासचिव अरूण सिंह के मुताबिक चुनावी राज्य राजस्थान से बीजेपी ने ब्राहमण नेता घनश्याम तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। बिहार से बीजेपी ने सतीश चंद्र दुबे और शंभु शरण पटेल को चुना है। जबकि उत्तराखंड से डॉ. कल्पना नेगी को टिकट दिया गया है। हरियाणा से पार्टी ने कृष्ण लाल पंवार को चुना है। इसके अलावा देर रात महाराष्ट्र से ही धनंजय महादिक एवं झारखंड से आदित्य साहू को प्रत्याशी बनाया है।
गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है। राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है।
बता दें कि उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है, जिनमें से 6 पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। सात सीटों पर बीजेपी को पूर्ण बहुमत है वहीं सपा के पास सिर्फ अपने तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए ही बहुमत है।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles