spot_img
28.1 C
New Delhi
Saturday, July 31, 2021
spot_img

JAGO : महिलाओं ने साइकिल कौर राइड श्रृंखला में दिखाया जोश

जागो पार्टी की यूथ कौर ब्रिगेड की ओर से कौर राइड  
-राजा गार्डन चौक से फतेह नगर के गुरुद्वारा बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह पहुंची
–महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने की पहल
—जीके भी महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए साइकिल पर साथ चलें

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : जागो पार्टी की यूथ कौर ब्रिगेड की ओर से महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से तंदरुस्त बनाने के मकसद से साइकिल कौर राइड श्रृंखला की शुरुआत की गई। इस कड़ी में पहली कौर राइड आज राजा गार्डन चौक से शुरू होकर फतेह नगर के गुरुद्वारा बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह पहुंची। इस राइड में जागो पार्टी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए अपनी साइकिल की सवारी की। यूथ कौर ब्रिगेड की अध्यक्ष अवनीत कौर भाटिया के द्वारा आयोजित की गई इस राइड में सैकड़ों नौजवान महिलाओं ने एक जैसे काले ट्रैक सूट, केसरी चुन्नी तथा पीले मास्क के साथ जोश से लबरेज शिरकत की। जीके ने राइड शुरू होने से पहले सभी महिलाओं को फिटनेस और सेहत के प्रति फिक्रमंद होने की बधाई दी।


राइड समाप्त होने पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए जीके ने कहा कि अवनीत कौर ने बहुत बढिय़ा और समय की जरूरत के हिसाब से यह कार्यक्रम तैयार किया है। कोरोना महामारी के चलते आज सभी को रोग से लडऩे के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता चाहिए, जो कि साइकिल चलाने से पैदा होती है। सिख गुरु साहिबानों ने भी पर्यावरण बचाने और फिटनेस कायम रखने के लिए बड़ा योगदान दिया था। गुरु नानक साहिब ने तो पवन को गुरु और पानी को पिता का दर्जा दिया था। गुरु हरिगोबिंद साहिब और गुरु हरिराय साहिब ने मल अखाड़ो की स्थापना की थी। गुरु हरिराय साहिब ने अनेक जड़ी-बूटी दवाओं के लिए विकसित की थी। साथ ही गुरु साहिबानों ने शस्त्र विधा के माध्यम से शारीरिक और मानसिक ताकत की राह भी खोली थी। जीके ने आगे भी ऐसे आयोजन करने की घोषणा करते हुए नौजवानों को शारीरिक कसरत को अपनाने का संदेश दिया। जीके ने राइड का समापन गुरुद्वारे में करने को फिटनेस के साथ धार्मिक आस्था को भी फिट रखने से जोड़ते हुए राइड में शामिल महिलाओं के द्वारा उक्त अच्छे संस्कार अपने परिवारजनों तक पहुँचाने की उम्मीद भी जताई।

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं : अवनीत कौर

अवनीत ने कौर राइड में शामिल हुई सभी महिलाओं का धन्यवाद करते हुए सभी प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। अवनीत कौर ने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है, बल्कि कई क्षेत्रों में काफी आगे हैं। इसलिए अब फिटनेस के क्षेत्र में भी महिलाएं आपको दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली कौर राइड के माध्यम से हिस्सा लेकर आगे नजर आएगी। निश्चित तौर पर जो काफिला आज शुरू हुआ है, यह आगे ओर विशाल रूप लेगा।
â

Related Articles

epaper

Latest Articles