7 C
New Delhi
Wednesday, January 27, 2021

मंदिरों, गुरुद्वारों की तरह मस्जिदों में भी धार्मिक गतिविधि नहीं

– केंद्र सरकार सख्त, राज्य वक्फ बोर्डों के प्रमुखों से की बात
-धर्मगुरुओं को नसीहत, समाज के लोगों को करें जागरुक
-रमजान के पवित्र महीने में घरों पर ही रह करें इबादत
–लॉकडाउन, कफ्र्यू, सोशल डिस्टेंसिंग का प्रभावी ढंग से करें पालन
–स्वास्थ्य, सुरक्षा बलों, अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों से सहयोग करें
–केंद्रीय मंत्री नकवी ने राज्य वक्फ बोर्डों के प्रमुखों से की बात

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली / टीम डिजिटल : केंद्र सरकार ने 24 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान के पवित्र महीने में सभी धार्मिक, सार्वजनिक, व्यक्तिगत स्थलों पर लॉकडाउन, कफ्र्यू, सोशल डिस्टेंसिंग का प्रभावी ढंग से पालन करने का निर्देश दिए हैं। साथ ही लोगों को अपने-अपने घरों पर ही रह कर इबादत करने को कहा है। इसके लिए सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए बड़ी योजना बनाई है। इसी के तहत आज वीरवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश के 30 से ज्यादा राज्य वक्फ बोर्डों के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारियों से सीधी बात की।
बता दें कि नकवी सेंट्रल वक्फ कौंसिल के चेयरमैन भी हैं। इस कौंसिल के तहत देश के विभिन्न वक्फ बोर्डों के अंतरगर्त 7 लाख से ज्यादा पंजीकृत मस्जिदें, ईदगाह, दरगाह, इमामबाड़े एवं अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थल हैं। सेंट्रल वक्क कौंसिल, राज्यों के वक्फ बोर्डों की रेगुलेटरी बॉडी (नियामक संस्था) है।

इस मौके पर नकवी ने कहा कि हमें स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षा बलों, प्रशासनिक अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों से सहयोग करना चाहिए। वे अपनी जान हथेली में लेकर हमारे स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। क्वारंटाइन, आइसोलेशन सेंटरों को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों को भी हमें ध्वस्त करना चाहिए एवं लोगों में जागरूकता पैदा करनी चाहिए, हमें बताना चाहिए कि ऐसे केंद्र, लोगों को, उनके परिवार और समाज को किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए हैं।

नकवी ने सभी राज्य वक्फ बोर्डों, धार्मिक-सामाजिक संगठनों से कहा कि फेक न्यूज एवं भड़काऊ बातों और अफवाह फैलाने वाले साजिश-षडय़ंत्र से हमें होशियार रहना चाहिए। भारत में बिना भेदभाव सभी नागरिकों की सेहत-सलामती के लिए काम हो रहा है। इस तरह की साजिश-षडय़ंत्र, कोरोना के खिलाफ देश की सामूहिक जंग को कमजोर करने की कोशिश है।

 

उन्होंने कहा कि हम सभी को सजग और सचेत हो कर एकजुटता के साथ ऐसी साजिशों, दुष्प्रचार, अफवाहों को परास्त कर कोरोना के खिलाफ इस जंग में विजय हासिल करनी है।
नकवी ने सभी राज्य वक्फ बोर्डों के अधिकारियों से कहा कि रमजान के पवित्र महीने में इबादत, इफ्तार, तराबी एवं अन्य धार्मिक गतिविधियों में केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य सरकारों एवं सेंट्रल वक्फ कौंसिल के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने में सक्रिय भूमिका निभाएं।
नकवी ने कहा कि कोरोना की चुनौतियों के मद्देनजर देश के सभी मंदिरों, गुरुद्वारों, चर्चों एवं अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थलों पर भीड़-भाड़ वाली सभी धार्मिक-सामाजिक गतिविधियां रुकी हुई हैं। इसी तरह सभी मस्जिदों एवं अन्य मुस्लिम धार्मिक स्थलों पर किसी भी तरह की भीड़-भाड़ वाली धार्मिक गतिविधि नहीं हो रही है।

मस्जिदों एवं धार्मिक स्थलों पर भीड़-भाड़ वाली गतिविधियों पर रोक

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि कोरोना के कहर के चलते, देश के सभी क्षेत्रों के धर्मगुरुओं, धार्मिक-सामाजिक संगठनों ने रमजान के पवित्र महीने में इबादत, इफ्तार, तराबी एवं अन्य धार्मिक कत्र्तव्य, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घरों में ही अदा करने की अपील की है। दुनिया के अधिकांश मुस्लिम राष्ट्रों ने भी माहे रमजान में मस्जिदों एवं अन्य धार्मिक स्थलों पर भीड़-भाड़ वाली गतिविधियों पर रोक लगा रखी है।

यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों से बात

इस मौके पर उत्तर प्रदेश (शिया एवं सुन्नी), आंध्र प्रदेश, बिहार (शिया एवं सुन्नी), दादर एवं नागर हवेली, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, असम, मणिपुर, राजस्थान, तेलंगाना, अण्डमान एवं निकोबार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखण्ड, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेर्री, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड आदि के वक्फ बोर्डों के चेयरमैन एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

रमजान में दुआ करें कि कोरोना से निजात मिले

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सभी राज्य सरकारों के साथ मिल कर लोगों की सेहत और सलामती के लिए प्रभावी कार्य कर रहे हैं। लोगों के सहयोग ने कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को काफी राहत दी है। लेकिन चुनौतियाँ अभी कम नहीं है। इन चुनौतियों पर विजय तभी पाई जा सकती है जब हम केंद्र एवं राज्य सरकारों के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई एवं मुस्तैदी से पालन करते रहेंगे। केंद्रीय मंत्री नकवी ने अपील की है कि रमजान के पवित्र महीने में लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हम अपने घरों पर ही रमजान के सभी कर्तव्यों को अंजाम देते हुए दुआ करें कि मेरे हिंदुस्तान एवं संपूर्ण दुनिया के इंसानों को कोरोना के कहर से निजात मिले।

Related Articles

Stay Connected

21,422FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles