spot_img
29.1 C
New Delhi
Monday, July 26, 2021
spot_img

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का योग में कमाल, शीर्षासन, मयूरचाल और जलनेति की तस्वीरें वायरल

— अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर दुनिया भर में चल रहे हैं योगाभ्यास
— एक महीने से केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी योग के बता रहे हैं फायदे

नई दिल्ली, टीम डिजिटल: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) का काउंटडाउन शुरू हो गया है। इसको लेकर देश ही नहीं दुनिया भर में योगाभ्यास चल रहे हैं। देश में इसके लिए सरकारी और अन्य संगठनों के साथ मोदी सरकार के एक युवा मंत्री की मेहनत और पहल रंग ला रही है। मोदी सरकार में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) पिछले एक महीने से कोरोना काल में एक जनप्रतिनिधि के नाते हरसंभव मदद और प्रयासों के साथ ही आमजन को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आमजन को योग के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं। योग को बढ़ावा देने और आम जनजीवन से उसे जोड़ने की केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की कोशिशें रंग भी ला रही है। पिछले एक महीने से खुद कैलाश चौधरी सुबह जल्दी योग करके मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी तसवीरें और वीडियो साझा कर रहे हैं और लोगों को योग के फायदे बता रहे हैं।

yoga

कैलाश चौधरी की योग करते हुए तस्वीरें हुई वायरल
केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की योग करते हुए विभिन्न तसवीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। अपनी भागदौड़ भरी व्यस्त दिनचर्या में से एक राष्ट्रीय स्तर के नेता के एक आम आदमी की तरह लोगों से योग करने की अपील लोगों को प्रेरित कर रही है। योगासनों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और कठिन आसन शीर्षासन और मयूरचाल तथा प्रणायाम में जलनेति करते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के वीडियो को अब तक लाखों लोगों ने देखा है। इसके लिए कैलाश चौधरी को स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने की पहल को लेकर आमजन और जनप्रतिनिधियों की ओर से की ओर से खूब सराहना भी मिल रही है। इसको लेकर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी कहते हैं कि मैं केवल योग ही नहीं करवा रहा, मैंने अपने जनप्रतिनिधि होने के धर्म को भी बखूबी निभाया है। इसके लिए अपने संसदीय क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर में कोरोना प्रबंधन को लेकर पिछले दिनों लगभग क्षेत्र के सभी मुख्य अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और कोविड सेंटरों का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया है।

yoga

केंद्रीय मंत्री मे इम्युनिटी मजबूत करने के लिए योग प्राणायाम करने की अपील की
कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान कोरोना प्रबंधन को लेकर जीवन रक्षक दवाओं और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए सांसद निधि से अब तक 3 करोड़ 31 लाख रूपए की अनुशंसा और साथ ही 80 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदने के लिए 80 लाख रुपए भी स्वीकृत किए या मशीन ले जाकर स्वास्थ्य अधिकारियों को सुपुर्द की है। इसी कड़ी में कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आमजन से योग प्राणायाम करने की अपील भी करता हूँ। इसके लिए लोगों को मेरी कथनी और करनी में अंतर ना लगे और मेरी अपील का आमजन में सकारात्मक प्रभाव हो, इसके लिए मैं खुद सुबह जल्दी हमेशा योग करता हूँ। कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी के लिए योग का महत्व बताते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि हमें अपने दैनिक जीवन का एक छोटा सा भाग योग के लिए संरक्षित रखना चाहिए। प्राचीन काल में हमारे समाज में कई योगी हुई हैं, जिनका सम्पूर्ण जीवन निरोगी रहा। शारीरिक व मानसिक लाभ के साथ योग के आध्यात्मिक लाभ भी है। आप सभी से भी निवेदन है कि अपने दिन की शुरूआत योग से करें।

yoga

कोविड-19 से रिकवरी में योग काफी फायदेमंद
कोविड-19 से रिकवरी में भी योग काफी फायदेमंद : कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर जानलेवा साबित हो रही है। ऐसे में जो लोग कोरोना से रिकवर हो रहे हैं, उन्हें योग करने की सलाह दी जा रही है। कोरोना संक्रमित होने के दौरान के अपने अनुभव साझा करते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि कोविड-19 से रिकवरी में योग काफी फायदेमंद है। योग से न केवल रिकवरी में मदद मिलती है बल्कि मानसिक शांति भी मिल रही है। ऐसे में कोविड के मरीज को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए योग जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना रोकथाम को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें तो अपनी ओर से आवश्यकतानुसार और हरसंभव प्रयास कर ही रही है लेकिन वर्तमान समय में समय की मांग और मजबूत इम्युनिटी के महत्व को देखते हुए आमजन को भी योग को दैनिक दिनचर्या में जगह देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें… दिल्ली में कोरोना काबू, आज से खुलेंगे सभी बाजार एवं मॉल

Related Articles

epaper

Latest Articles