39.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

खुशखबरी: गांवों में शुरू होगी डाक मित्र सेवा, जल्द पहुंचेगा स्पीड पोस्ट एवं पार्सल

नई दिल्ली/ संदीप जोशी : सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के निकाय कॉमन सर्विस सेंटर ने डाक विभाग के साथ एक करार किया है। इसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर डाक मित्र सेवा शुरू करेगा। योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटर के ग्राम स्तरीय उद्यमी अपने क्षेत्रों में स्पीड पोस्ट और रजिस्टर पार्सल की बुकिंग करेंगे। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर के सेंट्रलाइज डिस्टल सेवा पोर्टल का उपयोग किया जाएगा। इसके उपरांत बुक किए गए स्पीड पोस्ट और पार्सल को नजदीक के डाक कार्यालय में कॉमन सर्विस सेंटर के ग्रामीण उद्यमी ही पहुंचाएंगे।

– कॉमन सर्विस सेंटर ने डाक विभाग के साथ किया करार किया
-ग्राम स्तरीय उद्यमी स्पीड पोस्ट और रजिस्टर पार्सल की बुकिंग करेंगे
-देश भर में फैले 4.5 लाख सीएससी में मिलेगी यह सुविधा

इससे दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्पीड पोस्ट और पार्सल बुक कराने के लिए दूरदराज के कस्बों और शहरों में जाने की जरूरत नहीं रहेगी। वह देश भर में फैले 4.5 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी अपना पार्सल और स्पीड पोस्ट बुक करा पाएंगे।
कॉमन सर्विस सेंटर के प्रबंध निदेशक डॉ दिनेश त्यागी के मुताबिक इस सेवा से मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग का कारोबार भी बढ़ेगा।

लोगों को पार्सल और स्पीड पोस्ट बुक कराने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों तक जाने की जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि यह करार कॉमन सर्विस सेंटर और भारतीय डाक दोनों के लिए लाभकारी है। इससे ना केवल डाक मित्र सेवा की लोकप्रियता बढ़ेगी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में लॉजिस्टिक कारोबार में भी गति आएगी। इससे ग्राम स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर चलाने वाले उद्यमियों को भी आय का एक नया माध्यम हासिल होगा। जबकि इनके माध्यम से बुक होने वाले अतिरिक्त पार्सल और स्पीड पोस्ट के रूप में डाक विभाग की आय भी बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह और सूक्ष्म – लघु – मध्यम उद्योगों को भी गति प्रदान करेगा। वह अपने सामान को विभिन्न प्लेटफार्म पर इसके माध्यम से बेचने की प्रक्रिया को गति दे पाएंगे। डॉक्टर त्यागी ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर चलाने वाले सभी ग्रामीण उद्यमी लोगों को उनके सामान की पैकिंग में भी सहायता करेंगे। उन्होंने डाक मित्र सेवा को एक गेम चेंजर करार देते हुए कहा कि यह सरकार के ग्राम स्वराज और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला कदम साबित होगा।

Related Articles

epaper

Latest Articles