31.1 C
New Delhi
Wednesday, August 17, 2022

इंडियन रेलवे देशभर में मनाएगा आइकॉनिक सप्ताह, किया श्रीगणेश

नई दिल्ली /प्रज्ञा शर्मा : भारतीय रेलवे ने आजादी के अमृत महोत्सव में 18 से 23 जुलाई तक चलने वाले आइकॉनिक सप्ताह कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। इसके तहत 75 रेलवे स्टेशनों को स्वतंत्रता स्टेशनों एवं 27 यात्री ट्रेनों को स्पॉट लाइट ट्रेनों के रूप में सजाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय कुमार त्रिपाठी ने रेल भवन में एक समारोह के दौरान इसकी शुरुआत की। इस मौके पर वीडियो लिंक के माध्यम से रेलवे के सभी जोनों के महाप्रबंधक और मंडल रेल प्रबंधक जुड़े। इस मौके पर चेयरमैन त्रिपाठी ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्षों और भारत के जनमानस, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव 12 मार्च 2021 से मनाया जा रहा है। इसके तहत स्वतंत्रता संग्राम, विचार, कार्रवाई, उपलब्धि और संकल्प की थीम से विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

-आजादी के 75वें वर्ष के तहत रेलवे स्टेशनों एवं ट्रेनों में खास आयोजन
-रेलवे याद करेगा महात्मा गांधी की रेल यात्रा से काकोरी का लूटकांड
–75 रेलवे स्टेशनों, 27 यात्री ट्रेनों को स्पॉट लाइट ट्रेनों के रूप में सजाया जाएगा

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में इस सप्ताह आइकॉनिक सप्ताह कार्यक्रम में आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन का आयोजन किया जाएगा, जो कि जन भागीदारी और जन आंदोलन की भावना से स्वतंत्रता संग्राम की कीर्ति और भविष्य के भारत की आकांक्षाओं के मिलन को दिखाएगा। इस कार्यक्रम का समापन 23 जुलाई को एक भव्य कार्यक्रम के माध्यम से किया जाएगा।

बता दे कि अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस और सत्याग्रह एक्सप्रेस सहित स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित नाम वाली पांच ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। वहीं स्वतंत्रता संग्राम में रेलवे पर प्रदर्शनी, रेलवे स्टेशनों पर प्रकाश व्यवस्था, देशभक्ति के गीत और जिंगल सुनाए जाएंगे। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी उन किस्सों को सुनाएंगे जिससे यह स्वतंत्रता मिली।

देश के 75 इन स्टेशनों को चुना गया 

75 स्वतंत्रता स्टेशनों में उत्तर रेलवे के पुरानी दिल्ली, लखनऊ, चारबाग, अमृतसर, सुनाम ऊधम सिंह वाला, काकोरी, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, मेरठ, उत्तर पश्चिम रेलवे के हांसी, सिरसा, रेवाड़ी, जैसलमेर, जयपुर, अलवर, उत्तर मध्य रेलवे के आगरा, प्रयागराज, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, दीनदयाल धाम, पूर्वोत्तर रेलवे के चौरी चौरा एवं बलिया, पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल एवं जबलपुर, पश्चिम रेलवे के नवसारी, पोरबंदर, साबरमती, बारडोली एवं अदसरोड, दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर, टाटानगर, रांची एवं बालासोर, उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे में दीमापुर, अगरतला, नाहरलगुन, राहा, शिवसागर टाउन आदि शामिल हैं।

27 यात्री ट्रेनों को स्पॉट लाइट के रूप में सजाया जाएगा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी के मुताबिक देश की 27 यात्री ट्रेनों को चुना गया है। इसमें अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, पंजाब मेल, आश्रम एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, हुतात्मा एक्सप्रेस, फ्रंटियर मेल, नेताजी एक्सप्रेस, अङ्क्षहसा एक्सप्रेस, रानी चेनम्मा एक्सप्रेस, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस, गांधी स्पेशल ट्रेन, गुजरात मेल आदि शामिल हैं। बता दें कि रेलगाडिय़ों की स्पॉट लाइटिंग कार्यक्रम में 27 रेलगाडिय़ों को स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों द्वारा स्टेशनों से झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इन रेलगाडिय़ों को आजादी से जुड़े ऐतिहासिक तथ्यों और चित्रों से सजाया जाएगा। इससे नागरिकों, विशेषकर युवा पीढ़ी को, इनके बारे में जानकारी मिल सके। इन कार्यक्रमों में जनभागीदारी के लिए सभी महाप्रबंधकों एवं डीआरएम से अपील की गई है।

उत्तर रेलवे के चर्चित स्टेशनों को चुना, होगा आयोजन

उत्तर रेलवे के दिल्ली जंक्शन, मेरठ, पलवल, सुनाम उधम सिंह वाला, पंडित रामप्रताप विस्मिल, काकोरी, लखनऊ चार बाग, खटकरकलां, अमृतसर भग्तांवाला सहित आठ स्टेशनों पर उत्तर रेलवे स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े पहलुओं को प्रदर्शित करेगा। उत्तर रेलवे आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में पूरे सप्ताह अमृत महोत्सव में 23 जुलाई तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। दिल्ली मंडल में पुरानी दिल्ली और मेरठ शहर में नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वतंत्रता संग्राम और भारतीय रेलवे की भूमिका को बताया जाएगा। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने यह जानकारी पत्रकारों को दी। दिल्ली रेल मंडल प्रबंधक डिम्पी गर्ग, एडीआरएम अनिरुद्ध कुमार, वीके सिंह स्टेशनों पर कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles