spot_img
8.1 C
New Delhi
Tuesday, January 25, 2022
spot_img

साहिबजादों का शहीदी दिवस ‘वीर बाल दिवस’ के तौर पर मनेगा, सिखों में खुशी

spot_imgspot_img
Indradev shukla

नई दिल्ली/ डिजिटल टीम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी के छोटे साहिबजादों का शहीदी दिवस ‘वीर बाल दिवस’ के तौर पर मनाने के ऐलान का सिखों ने स्वागत किया है। साथ ही अलग—अलग सिख संगठनों ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा किया है। इसको लेकर दिल्ली के बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने एक विशेष मुहिम चलाई थी। बाकायदा 200 से अधिक सांसदों से अभियान चलाकर हस्ताक्षर करवाया था। इस अभियान में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा भी शामिल रहे। प्रधानमंत्री के फैसले का सिरसा ने स्वागत किया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता मनजिन्दर सिंह सिरसा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह संकल्प लिया है कि देश में हर साल 26 दिसम्बर को गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी के साहिबज़ादों के नाम पर वीर बाल दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से सिख भाईचारे के साथ-साथ मानवता प्रति साकारात्मक सोच रखने वाले लोगों की तरफ से काफ़ी देर से मांग की जा रही थी कि साहिबजादों के शहादत दिवस को ‘बाल दिवस’ के तौर पर मनाया जाए।

—बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने चलाई थी मुहिम, कराए थे 200 सांसदों के हस्ताक्षर
—शहादत की दास्तान भारत के हर बच्चे को सुनाई जानी जरूरी : सिरसा

उन्होंने कहा कि छोटे साहिबज़ादे और माता गुजरी जी की शहादत की दास्तान भारत के हर बच्चे को सुनाई जानी बहुत जरूरी है। दुनिया में ऐसी ओर मिसाल नहीं मिलती जहां 7 और 9 साल के बच्चों ने जबर और जुल्म की परवाह नहीं की अपना धर्म को नहीं छोड़ा और शहादत का जाम पिया। उन्होंने कहा कि हर साल फतेहगढ़ साहिब की पवित्र धरती पर लगते शहीदी जोड़ मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालू एकत्रित होकर उस दीवार के दर्शन करते हैं, जिसकी नींवों में चिनवा कर साहिबजादों को शहीद किया गया।

Indradev shukla

सिरसा ने कहा कि जब हमारे बच्चे साहिबज़ादों के इतिहास को पढ़ेंगे कि किस तरीके से उन्होंने धर्म नहीं छोड़ा और शहादत का जाम पी गए तो देश की सोच कैसी होगी, हमारी आने वाली पीढी की सोच कैसी होगी, यह हम समझ सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री की सोच का धन्यवाद करते हैं। बहुत लम्बे समय से इस बात को लेकर संघर्ष कर रहे थे। आज वह चीज पूरी हो गई है, जो हर सिख और हर इन्साफ पसंद मनुष्य जो साहिबजादों को प्यार करता है, उसकी यह मांग थी। उन्होंने कहा कि साहिबजादों की गाथा अब इस फैसले की वजह से हमारे बच्चों तक पहुंचेगी और उनकी सोच देश प्रति बहुत ऊंची होगी।

भाजपा सिख प्रकोष्ठ : बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा का सम्मान

भाजपा सिख प्रकोष्ठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा का किया धन्यवाद किया है। सिख प्रकोष्ठ के संयोजक कुलविंदर सिंह बंटी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा सिख धर्म के प्रति सच्ची श्रद्धा रखते हैं और सिख समाज की भावनाओं को हमेशा आदर करते हैं। सरदार कुलविंदर सिंह बंटी ने सांसद प्रवेश वर्मा का धन्यवाद किया, जिनके द्वारा चलाई हुई मुहिम पर आज मुहर लगी। उन्होंने 200 से अधिक सांसदों से साइन करवा कर छोटे साहिबजादों के शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा हो ऐसी एक मुहिम चला रखी थी। इस मौके पर सिख प्रकोष्ठ के सह प्रभारी गुरमीत सिंह, सह संयोजक चरणजीत सिंह, सुखप्रीत सिंह मल्होत्रा, रविंद्र सिंह, इंदरजीत सिंह, प्रीति सिंह, हरजिंदर सिंह,अमरजीत सिंह, गुरप्रीत सिंह, अजीत सिंह आदि में इस मौके पर सांसद को सम्मानित भी किया।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img