spot_img
9.1 C
New Delhi
Tuesday, January 18, 2022
spot_img

UP में  30 लाख युवाओं का किया गया टीकाकरण

spot_imgspot_img
Indradev shukla

महिलाओं के सुविधाजनक टीकाकरण के लिए प्रदेश में 150 से अधिक बूथ

लखनऊ, साधना मिश्रा: कोरोना की दूसरी लहर पर तेजी से काबू पाने वाली योगी सरकार ने ‘ट्रिपल टी’ नीति के चलते कई कीर्तिमान बनाएं हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) के निर्देशानुसार प्रदेश में सर्वाधिक जांचें और टीकाकारण कर देश के दूसरे कई राज्‍यों का पीछे छोड़ दिया है। योगी का यूपी मॉडल दूसरे प्रदेशों के लिए सकारात्‍मक चर्चा का विषय बना हुआ है। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए एक ओर सभी जनपदों में तेजी से जांचे की जा रहीं हैं तो वहीं दूसरी ओर सफल वैक्‍सीनेशन ड्राइव चलाई जा रही है। प्रदेश में सीएम द्वारा टीकाकरण की अपील के बाद ज्‍यादा से ज्‍यादा युवाओं ने टीकाकरण कराया हैं। प्रदेश में अब तक 30 लाख युवाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। ये संख्‍या देश के दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है। प्रदेश में अब तक दो करोड़ प्रदेशवासियों का टीकाकरण किया जा चुका है। योगी सरकार ने अपनी सधी नीति के चलते एक बार फिर से टीकाकरण की प्रक्रिया में प्रदेश को दूसरे प्रदेशों से बेहतर साबित किया है।
कोरोना से बचाव के लिए सभी प्रदेशवासियों के टीकाकरण की कार्यवाही तेजी से की जा रही है। प्रदेश में 1,66,27,059 लोगों ने पहली डोज और 36,27,433 लोगों ने दूसरी डोज लगावाई है। 18 से 44 आयु वर्ग के 30 लाख युवाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। प्रदेश में अब तक दो करोड़ प्रदेशवासियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

Indradev shukla

यह भी पढ़े… 80 करोड़ लोगों के राशन की चोरी में बीजेपी का हाथ: मनीष सिसोदिया

तीन महीने में दस करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य
सर्वाधिक आबादी वाले उत्‍तर प्रदेश में टीकाकरण के विशेष इंतजाम योगी सरकार ने किए हैं।  जिसके तहत अगले तीन माह में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार दस करोड़ प्रदेशवासियों को टीका लगाने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए कार्य किया जा रहा है। योगी सरकार ने तीन माह में दस करोड़ प्रदेशवासियों का टीका लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। इसके साथ ही जुलाई से पहले योगी सरकार टीकाकरण की क्षमता को बढ़ाते हुए प्रतिदिन दस लाख लोगों का टीकाकरण कराने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है जो वर्तमान संख्‍या से लगभग तीन गुना अधिक है। जून में एक करोड़ कोरोना टीकाकरण लगाने का लक्ष्‍य रखने के बाद अब योगी सरकार जुलाई में इस लक्ष्य को तीन गुना तक विस्तार देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एक लाख अतिरिक्त वैक्सीनेटर तैयार किए जाने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। इसके लिए योगी सरकार ने नर्सिंग कॉलेजों के छात्र छात्राओं को टीका लगाने की ट्रेंनिग जल्‍द शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़े… गाजियाबाद, नोयडा में लॉकडाउन खत्म,खुलेगा सब कुछ  

महिलाओं के लिए अलग बूथ की व्यवस्था
सीएम के आदेशों के बाद सोमवार से महिलाओं के सुविधाजनक टीकाकरण के लिए पृथक बूथ भी संचालित किए जाएंगे। जिससे महिलाओं को टीकाकरण में राहत मिलेगी। बता दें कि महिलाओं के लिए प्रत्‍येक जनपद में दो विशेष टीकाकरण बूथ लगाए गए हैं। प्रदेश में लगभग 150 विशेष टीकाकरण बूथों पर महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img