19.1 C
New Delhi
Sunday, November 27, 2022

यात्रीगण ध्यान दें… मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम हुआ बनारस

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब बनारस होगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने की मंजूरी दे दी है। इसकी अधिसूचना आज देर रात जारी कर दी गई है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में तत्कालीन रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने यह सुझाव दिया था।

राहुल गांधी, आप हारे हुए इंसान है सिर्फ फैला सकते हैं फेक न्यूज: जे पी नड्डा

मनोज सिन्हा के सुझाव के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए केन्द्र सरकार के पास आग्रह भेजा था। गृह मंत्रालय ने बताया कि मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने के लिए ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ जारी कर दिया गया है।

सिरसा अचानक छुटटी पर, दो कार्यकारी अध्यक्ष चलाएंगे गुरुद्वारा कमेटी

रेल मंत्रालय को दी गई मंजूरी
मालूम हो कि गृह मंत्रालय नाम बदलने के लिए वर्तमान दिशा-निर्देशों के मुताबिक संबंधित एजेंसियों से विचार-विमर्श करता है। राज्य से प्रस्ताव मिलने के बाद गृह मंत्रालय उसे रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वे ऑफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के बाद ही मंजूरी देता है। किसी गांव या शहर या नगर का नाम बदलने के लिए शासकीय आदेश की जरूरत होती है, जबकि किसी राज्य के नाम में बदलाव के लिए संसद में साधारण बहुमत से संविधान में संशोधन की जरूरत होती है।

Related Articles

epaper

Latest Articles