spot_img
9.1 C
New Delhi
Tuesday, January 18, 2022
spot_img

दिल्ली में बाजार और माॅल्स ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगे, चलेगी मेट्रो

spot_imgspot_img
  • मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चालू की जा रही है
  • ऑड-ईवन के आधार पर बाजार और माॅल्स की आधी दुकानें एक दिन खोली जाएंगी
  • आधी दुकानें दूसरे दिन सुबह 10ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक खोली जाएंगी
  • आवश्यक सेवाओं में काम करने वाले 100 फीसद कर्मचारी काम करेंगे
  • सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद मैन पावर के साथ खोले जा सकते हैं
  • दिल्ली में पिछले 24 घंटे में करीब 400 केस आए हैं, जबकि संक्रमण दर घटकर 0.5 फीसद पर आ गई है
Indradev shukla

नई दिल्ली, टीम डिजिटल: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में कोरोना के केस में कमी को देखते हुए कुछ और गतिविधियों को शुरू करने की आज घोषणा की। सीएम ने कहा कि अब बाजार और माॅल्स ऑड-ईवन आधार पर खुल सकते हैं और मेट्रो भी 50 फीसद क्षमता के साथ चालू की जा रही है। ऑड-ईवन आधार पर बाजार और माॅल्स की आधी दुकानें एक दिन खुल सकेंगी और आधी दुकानें दूसरे दिन सुबह 10ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक खुल सकेंगी। इसके अलावा, आवश्यक सेवाओं में काम करने वाले 100 फीसद कर्मचारी काम करेंगे, जबकि सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद मैन पावर के साथ खोले जा सकते हैं।
सीएम ने कहा कि एचओडी के पास यह तय करने का अधिकार होगा कि किस को आवश्यक सेवा कहना है, किसको 50 फीसद करना है और किसको 100 फीसद करना है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में करीब 400 केस आए हैं, जबकि संक्रमण दर घटकर 0.5 फीसद पर आ गई है और अब कोरोना की स्थिति नियंत्रण में दिख रही है।

अनलॉक को लेकर सीएम ने दी ये जानकारी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस काॅन्फ्रेंस (digital press conference) कर अनलाॅक को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दिल्ली के लोगों से साझा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के अंदर अब धीरे-धीरे कोरोना की स्थिति बेहतर होती जा रही है। उसी को देखते हुए पिछले हफ्ते से हम लोगों ने अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की थी। दिल्ली में अगर कोरोना की स्थिति बेहतर हो रही है, तो अर्थ व्यवस्था को वापस पटरी पर लाना भी बहुत जरूरी है। पिछले हफ्ते हमने कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और फैक्ट्री यह दो सेक्टर खोले थे। पिछले एक हफ्ते से कंस्ट्रक्शन गतिविधियां और फैक्ट्री दोनों खुली हुई हैं। वहीं, दिल्ली में कोरोना की स्थिति अभी नियंत्रण में है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग 400 के करीब केस आए हैं। अब 500 से भी कम केस हो गए हैं और 0.5 फीसद के करीब अब संक्रमण दर है। दिल्ली में कोरोना की स्थिति अब काफी नियंत्रण में है और भगवान करे कि ऐसे ही नियंत्रण में रहे।

Indradev shukla

यह भी पढ़े… अभिनेत्री यामी गौतम ने डायरेक्टर आदित्य धर से रचाई शादी, सामने आई पहली तस्वीर

सुबह 10ः00 बजे से शाम 8ः00 बजे तक ही खुल सकेंगी दुकाने
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले सप्ताह मैने लाॅकडाउन (lockdown) का जो एलान किया था, वह सोमवार सुबह 5ः00 बजे तक प्रभावी है। उसके आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन काफी सारी और गतिविधियों में रियायत दी जा रही है और उनको खोला जा रहा है। दिल्ली में जितने बाजार और मॉल्स हैं, उनको ऑड-ईवन के आधार पर खोला जा रहा है। यानि कि बाजार और माॅल्स की आधी दुकानें एक दिन खुलेंगे और आधी दुकानें दूसरे दिन खुलेंगी। यह दुकानें दुकान नंबर (ऑड-ईवन) के हिसाब से सुबह 10ः00 बजे से शाम को 8ः00 बजे तक खुल सकेंगी। इसके अलावा, दिल्ली में जितने सरकारी दफ्तर हैं, उन सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए अधिकारी जो हैं, वे 100 फीसद काम करेंगे। यानि कि सभी को दफ्तर आना है। ग्रुप-ए के नीचे वाले जो भी कर्मचारी हैं, वे 50 फीसद काम करेंगे, लेकिन जो आवश्यक सेवाओं में जो काम करने वाले कर्मचारी हैं, वह 100 फीसद काम करेंगे। विभाग का एचओडी तय करेगा कि किस को आवश्यक सेवा कहना है, किसको 50 फीसद करना है और किसको 100 फीसद करना है।

यह भी पढ़े… Naagin 3 फेम एक्टर पर्व वी पर लगा नाबालिग से बलात्कार का आरोप, गिरफ्तार

50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में जितने भी प्राइवेट ऑफिस हैं, वे सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद मैन पावर के साथ खोले जा सकते हैं, लेकिन यह कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्राम होम करें। प्राइवेट ऑफिस अपने समय को व्यवस्थित करने की कोशिश करें, ताकि सब लोग एक साथ सड़क पर न आएं। वहीं, जो स्टैंडअलोन शॉप हैं और जो आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने वाली दुकानें हैं, वह ऑड-ईवन (odd-even) के आधार पर नहीं, बल्कि वह रोज खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चालू की जा रही है और ई-कॉमर्स के जरिए सामान बेचने की जो प्रक्रिया है, वह चालू रहेगी। दिल्ली में मोटे-मोटे तौर पर इन चीजों की रियायत दी जा रही है। इसके बाद देखेंगे कि आने वाले हफ्ते के अंदर भी कोरोना कि स्थिति अगर काबू में रही, तो और कई सारी गतिविधियों को अगले हफ्ते खोलेंगे।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img