22.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

उत्तर प्रदेश के रिटायर्ड IAS ऑफिसर अनूप चंद्र पांडे देश के नए चुनाव आयुक्त नियुक्त

लखनऊ, साधना मिश्रा: उत्तर प्रदेश में साल 2022 के फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्र ने यूपी के पूर्व मुख्य सचीव रह चुके अनूप चंद्र पांडे (Anoop Chandra Pandey) को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है। बता दें कि अनूप 1984 बैच के IAS ऑफिसर भी रह चुके है। उन्हें चुनाव आयुक्त बनाने के पिछे का कारण उनका भारतीय प्रशासनिक सेवा में 37 साल का अनुभव और यूपी के चप्पे चप्पे की जानकारी है।

2018 में रहे यूपी के मुख्य सचिव
यूपी कैडर के सेवानिवृत IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडे अगस्त 2019 तक पद पर रहे। इसी के साथ ही वह 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव भी रह चुके है। बता दें कि इन दिनों चंद्र एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं। इससे पहले वह औद्योगिक उत्पादन आयुक्त, प्रमुख सचिव वित्त तथा अन्य बड़े पद पर रहे। साथ ही कई जिलों के डीएम भी रहे हैं। जिसके बाद अब बीते मंगलवार को अनूप चंद्र पांडे को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया।

यह भी पढ़े… सिरसा गुरु ग्रंथ साहिब से माफी मांगें, नही तो संगत के विरोध का करना पड़ेगा सामना: सरना

सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को हुआ पूरा
गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था। इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद खाली था। तो वहीं सुशील चंद्रा अभी भी CEC हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं।

यह भी पढ़े… रेलवे का ऐलान, एक सप्ताह में रेलयात्री सेवाएं बहाल होंगी

हासिल है ये डिग्री
आपको बता दें कि अनूप चंद्र पांडे का जन्म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने मैटेरियल मैनेजमेंट में MBA की उपाधि भी प्राप्त की है। मालूम हो कि अनूप उत्तर प्रदेश सरकार में कई बड़े पदों पर भी रह चुके है।

Related Articles

epaper

Latest Articles