spot_img
29.1 C
New Delhi
Monday, August 2, 2021
spot_img

CBSE बोर्ड परीक्षा के तारीखों का ऐलान, चार मई से 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं होगी शुरू

– 10वीं की परीक्षा सात जून को व 12वीं की 10 जून को समाप्त होगी
—12वीं की परीक्षाएं दो पाली में होंगी, कम दिनों में पूरा की जाएगी परीक्षा
—10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठेंगे 34 लाख से ज्यादा विद्यार्थी

नयी दिल्ली/ अदिति सिंह : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रमों की घोषणा की। दोनों बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। सीबीएसई द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। इसके अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सात जून तक चलेंगी जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी। 12वीं की परीक्षाएं दो पाली में होंगी ताकि परीक्षा को कम दिनों में पूरा किया जा सके। इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 34 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। सामान्य तौर पर सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू होती हैं और लिखित परीक्षा फरवरी से शुरू होकर मार्च अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में समाप्त हो जाती हैं। लेकिन, इस साल कोविड-19 के कारण परीक्षाओं में करीब तीन महीने की देरी हो रही है। परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करने के बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाॢथयों को शुभकामनाएं दीं। पोखरियाल ने टवीट किया, आप आश्वस्त रहें, आपकी परीक्षाएं अच्छे से पूरी हों इसके लिए हमने सर्वोत्तम प्रयास किया है। आप सभी को शुभकामनाएं।कोविड-19 के कारण सरकार के आदेश के बाद मार्च, 2020 से सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। उसके बाद स्कूलों को 15 अक्टूबर से आंशिक रूप से खोला गया। महामारी के कारण पिछले साल बोर्ड की परीक्षा मार्च में बीच में रोक दी गयी थी। बाद में परीक्षा को रद्द करने का फैसला हुआ और वैकल्पिक मूल्यांकन कार्यक्रम के आधार पर परिणाम की घोषणा की गयी। परीक्षा कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया, 12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में करायी जाएंगी ताकि परीक्षा में लगने वाले दिनों को कम किया जा सके।

दूसरी पाली में सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा ली जाएगी जो विदेशों में स्थित स्कूलों के छात्रों ने वैकल्पिक रूप से नहीं ली है।पहली पाली में परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा, दूसरी पाली में परीक्षाएं चार दिन में पूरी कर ली जाएंगी। परीक्षा कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि परीक्षा केन्द्रों पर एक बार में उपस्थित होने वाले कुल छात्रों की संख्या सीमित रहे। इससे परीक्षा केन्द्रों को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने में मदद मिलेगी। सुरक्षा दिशा-निर्देशों के तहत सुबह की पाली में काम करने वाले स्कूल के किसी भी शिक्षक/कर्मचारी को दोपहर की पाली में ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।उन्होंने कहा, पिछले साल के मुकाबले इस साल परीक्षा में कम दिन लगेंगे। 2020 में परीक्षा 45 दिनों में संपन्न हुई। लेकिन 2021 में परीक्षा कार्यक्रम 39 दिनों का है।उन्होंने कहा, दोनों कक्षाओं के लिए मुख्य विषयों की परीक्षाओं के बीच पर्याप्त समय दिया गया है। इससे छात्रों का तनाव कम होगा और परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।

12वीं कक्षा के लिए परीक्षा चार मई को अंग्रेजी से शुरू होगी

12वीं कक्षा के लिए परीक्षा चार मई को अंग्रेजी से शुरू होगी। पांच मई को टैक्सेशन, कर्नाटक संगीत और हिन्दुस्तानी संगीत की परीक्षा होगी। छह मई को दूसरी पाली में भारत की परंपराओं और रीतियों, नेपाली भाषा, ऑटोमोटिव, वित्तीय बाजार प्रबंधन, बीमा, इलेक्ट्रॉनिक तकनीकी, मेडिकल डायगनोसिस, कुचिपुड़ी और ओडशी नृत्य की परीक्षा होगी। आठ मई को फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा है। 10 मई को इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, फूड प्रोडक्शन, मीडिया, शॉर्ट हैंड और टेक्सटाइल। 11 मई को टाइपोग्राफी और फैशन स्टडीज, 12 मई को बिजनेस स्टडीज और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन। भौतिकी (13 मई), रिटेल और मास मीडिया स्टडीज (15 मई), अकाउंटेंसी (17 मई), रसायन शास्त्र (18 मई), राजनीति विज्ञान (19 मई), जीव विज्ञान (24 मई), अर्थशास्त्र (25 मई), भूगोल (दो जून), मनोविज्ञान (पांच जून), इतिहास (10 जून) और इंटरपेन्योरशिप की परीक्षा 11 जून को होगी।

10वीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई से शुरू होगी

10वीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई को ओडिया, कन्नड़ और लेपचा भाषाओं से शुरू होगी। छह मई को अंग्रेजी और 10 मई को हिन्दी की परीक्षा होगी। विज्ञान (15 मई), गणित (21 मई), सामाजिक विज्ञान (27 मई), अरबी और संस्कृति (दो जून) और कंप्यूटर की परीक्षा सात जून को होगी।

Related Articles

epaper

Latest Articles