spot_img
28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 29, 2021
spot_img

‘महिला सुरक्षा-महिला सम्मान’ का राष्ट्रीय अभियान शुरू करेंगे व्यापारी

— केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कैट से की अपील

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला विकास एवं बाल क ल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने आज कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ (कैट) के द्वारा आयोजित एक विडियो कॉन्फ़्रेन्स में देश भर के व्यापारियों से प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ ” एवं ” “महिला उद्यमिता” अभियान को नई पहल के साथ देश भर में  महिला सुरक्षा  -महिला सम्मान के राष्ट्रीय अभियान को शुरू करना चाहिए । कैट ने ईरानी की इस अपील को स्वीकार करते हुए घोषणा की की देश भर के 40 हज़ार से ज़्यादा व्यापारी संगठन जुड़ेंगे ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सीं भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा देश में आर्थिक और सामजिक विकास का यह अभियान भारत सरकार के महिला एवं बाल कल्याण विभाग तथा कैट द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाएगा|

देश में व्यापार कर रहे 8 करोड़ से ज्यादा व्यापारियों से आर्थिक के साथ सामजिक परिवर्तन में भी बड़ी भूमिका निभाने का आग्रह करते हुए कहा की अब व्यापारियों को देश में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को उद्यमी बनाने का एक विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए ! महिलाओं ने समय समय पर विभिन क्षेत्रों में ऊंचाई हासिलकर अपनी योग्यता और क्षमता का परिचय दिया है ऐसे में व्यापार एवं उद्योग में भी महिला क्यों पीछे रहे !

Farmers Protest: हरसिमरत कौर बादल ने की राष्ट्रपति से मुलाकात, सौपा ज्ञापन

ईरानी ने सम्मेलन में आग्रह करते हुए कहा की व्यापारी भी भारत सरकार के बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ आंदोलन का हिस्सा बने और अपने गली मोहल्ले और अपने बाजारों में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी महिला या कोई भी बालिका के साथ किसी भी तरीके का दुर्व्यवहार ना हो ! उन्होंने कहा की देश का हर व्यापारी संगठन अपने यहाँ एक ऐसी टीम बनाए जो इस तरह की हरकतों पर अंकुश लगा सके। देश के हर गली मोहल्ले में रहने वाली महिला अथवा बेटियों के लिए उसी गली-मोहल्ले में व्यापार करने वाले व्यापारी यदि महिला अथवा बेटियों के अभिभावक बन जाएँ तो किसी भी रोडसाइड रोमियो की इतनी हिम्मत नहीं होगी कि वह कहीं भी किसी भी महिला या बालिका के साथ छेड़छाड़ करें। उन्होंने कहा की देश भर में इस तरह का अभियान एक सामजिक क्रान्ति का सूत्रपात करेगा !

UP में पीकू और नीकू की स्थापना की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश

स्मृति ईरानी ने यह भी कहा की देश भर के बाज़ारों में महिलाओं के लिए सार्वजनिक सुविधाएँ नहीं है । दूसरी तरफ़ हर शहर में अनेक स्थान ऐसे होते हैं जहां नितांत अंधेरा रहता है । इन दोनों विषयों पर व्यापारी संगठन ऐसे स्थान चिन्हित कर लें तो केंद्र सरकार, राज्य सरकारें एवं स्थानीय प्रशासन व्यापारी संगठनों को पूरा सहयोग देंगे ।विश्व भर में अपनी तरह का यह अनूठा एवं सार्थक अभियान होगा जो देश के सामाजिक ढाँचे को बदलेगा ।

ईरानी ने यह भी कहा की हमारी लड़ाई उन लोगों से है जो गर्भ में ही एक भ्रूण की हत्या करने से गुरेज नहीं करते जब उन्हें पता चलता है कि वह एक बेटी है। इतनी गंभीर लड़ाई को हम सबको मिलकर लड़ना होगा ! उन्होंने कहा की वो देश भर के व्यापारी संगठनों के साथ कंधे से कंधे मिलाकर इसके प्रति जागरूकता पैदा करने और इसे रोकने के लिए देश भर के गली मोहल्लों में घूमने के लिए सदैव तत्पर हैं !

Related Articles

epaper

Latest Articles