23.6 C
New Delhi
Wednesday, May 12, 2021

स्टडी, दुबले-पतले की तुलना में मोटे पुरुष करते हैं ज्यादा सेक्स

—5 हजार सेक्शुअली ऐक्टिव लोगों पर की कई स्टडी
—मोटे पुरुष, दुबले-पतले पुरुषों की तुलना में ज्यादा सेक्स करते हैं

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : अगर आप मोटे हैं तो तनिक भी घबराने की जरूरत नहीं है। आपका सैक्सुअल लाइफ अच्छा रहेगा और आप को मैदान छोडकर भागने की जरूरत नहीं होगी। एक ताजी स्टडी की मानें तो वैसे पुरुष जिनका वजन और अधिक है वे ज्यादा सेक्स करते हैं उन पुरुषों की तुलना में जिनका वजन कम है और जो दुबले-पतले हैं।

यूके की ऐन्गलिया रस्किन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं ने ब्रिटेन के करीब 5 हजार सेक्शुअली ऐक्टिव पुरुषों का विश्लेषण किया है और फिर इस नतीजे पर पहुंचे कि मोटे पुरुष, दुबले-पतले पुरुषों की तुलना में ज्यादा सेक्स करते हैं। पीएलओएस वन नाम के जर्नल में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया। अनुसंधानकर्ताओं की इस रिपोर्ट की मानें तो हैरान करने वाली बात ये थी कि मोटापे से ग्रसित पुरुष जिनके शरीर में मांस अधिक था उनमें पतले लोगों की तुलना में अपनी बॉडी को लेकर कम इशूज देखने को मिले। इसी वजह से उन्हें ज्यादा सेक्स करने का कॉन्फिडेंस मिला।

मोटी महिलाएं भी करती हैं ज्यादा सेक्स

सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी यही बात देखने को मिली। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि ओवरवेट महिलाओं ने भी कम वजन वाली महिलाओं की तुलना में 16 प्रतिशत ज्यादा सेक्स किया। ये एक ऐसी स्टडी है जिसमें पहली बार किसी व्यक्ति के वजन और उसके इंटरकोर्स की फ्रिक्वेंसी के बीच लिंक है, ये बात साबित हुई। साथ ही स्टडी में यह बात भी देखने को मिली कि ओवरवेट और मोटे लोग अपने रिश्ते में ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं।

दूसरी स्टडी : मोटापा से सेक्स करने की इच्छा हो जाती है कम

मोटापा और वजन अधिक होने की वजह से हर दिन वजन घटाने की कोशिश में जुटे लोगों के लिए यह स्टडी हो सकता है थोड़ी राहत लेकर आयी हो। लेकिन ऐसे लोगों को ये बात भी जान लेनी चाहिए कि अब तक हुई ज्यादातर स्टडीज में यही बात साबित हुई है कि अधिक बीएमआई और ओवरवेट लोगों को कई तरह की सेक्शुअल प्रॉब्लम्स हो जाती है। एक अन्य रिपोर्ट की मानें तो मोटापे से ग्रसित करीब 30 प्रतिशत लोगों में सेक्स ड्राइव की कमी हो जाती है, सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है, सेक्शुअल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की भी दिक्कत हो सकती है।

हेल्दी माइंड से ही सेक्स लाइफ भी रहेगी हेल्दी

बॉटल लाइन देखें तो लोगों को कोशिश ये करनी चाहिए कि उनका वजन और बीएमआई दोनों परफेक्ट रहे और सिर्फ दूसरों को देखकर बेवजह वेट लॉस करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक हेल्दी शरीर और हेल्दी माइंड के जरिए ही आपकी सेक्स लाइफ भी हेल्दी रह सकती है।

Related Articles

1 COMMENT

Comments are closed.

epaper

Latest Articles